• Jaipur
  • Sep, Thu 21, 2023
Add-Header
Join Whatsapp Group Join Telegram Group
  • राजस्थान पुलिस का जवान है अजय सिंह
  • राजस्थान से 12 पुलिसकर्मियों का सिलेक्शन हुआ था
  • जोहड़ में सीखी स्विमिंग
  • कॉमनवेल्थ व ओलंपिक में खेलना का है सपना

 

अलवर: राजस्थान पुलिस के जवान और अलवर जिले के एक छोटे से गांव जिंदोली के रहने वाले अजय ने कनाड़ा में कमाल कर दिखाया है। यहां पर आयोजित हुई वर्ल्ड पुलिस एंड फायर गेम प्रतियोगिता में 4 गोल्ड मेडल सहित कुल 6 मेडल जीते हैं। आज अलवर लौटने पर अजय का ढोल नगाड़े से जोरदार स्वागत किया गया। इस प्रतियोगिता में 56 देशों के 10000 खिलाड़ियों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में भारत से तैराकी में अकेले अजय ने हिस्सा लिया।

 

यह भी पढ़ें : भीलवाड़ा भट्टी हत्याकांड में विजय बैसला ने खोला बड़ा राज! गहलोत सरकार के छूटे पसीने

 

राजस्थान पुलिस का जवान है अजय सिंह
अलवर के जिंदोली गांव के अजय सिंह राजस्थान पुलिस में स्पोर्ट्स कोटे से भर्ती हुए। अजय इस समय जयपुर में कांस्टेबल पद पर तैनात हैं। 26 जुलाई से 1 अगस्त तक कनाडा में हुए वर्ल्ड पुलिस और फायर गेम्स में देश के 123 खिलाड़ी शामिल हुए। इसमें अजय भी शामिल थे। अजय ने तैराकी में 4 गोल और एक ब्रांच और एक सिल्वर मेडल जीता है।

 

यह भी पढ़ें : जनता को सुरक्षित रखने वाली पुलिस कंट्रोल रूम की सुरक्षा करने में असफल

 

राजस्थान से 12 पुलिसकर्मियों का सिलेक्शन हुआ था
2014 से अजय अभ्यास में लगे हुए थे। इससे पहले ऑल इंडिया पुलिस गेम में वो मेडल जीत चुके हैं। अब ओलंपिक व कॉमनवेल्थ गेम्स की तैयारी कर रहे हैं। कनाडा में हुई प्रतियोगिता के लिए राजस्थान से 12 पुलिसकर्मियों का सिलेक्शन हुआ था। इसमें सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल, डिप्टी एसपी सहित अन्य पुलिसकर्मी शामिल थे। मेडल जीतने के बाद वापस अलवर लौटने पर अजय सिंह का अलवर जंक्शन पर जोरदार स्वागत हुआ। खिलाड़ियों ने मिठाई खिलाई माला पहनाई। तो पुलिसकर्मियों ने भी उनका सम्मान किया।

 

यह भी पढ़ें : टमाटर बना जी का जंजाल, बुलानी पड़ी पुलिस

 

जोहड़ में सीखी स्विमिंग
अजय ने कहा कि उन्होंने गांव के जोहड़ में स्विमिंग करना सीखा और उसके बाद स्विमिंग में उन्होंने महारत हासिल की। स्विमिंग की बारीकियां सीखने के लिए उन्होंने अलवर में स्विमिंग की कोचिंग की और फिर प्रतियोगिताओं में भाग लेने लगे। अजय का कहना है कि इससे पहले भी वो नेशनल और इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में मेडल जीत चुके हैं।

 

यह भी पढ़ें : Friendship Day पर पसरा मातम, 2 दोस्तों ने एक ही पेड़ पर साथ लगाई फांसी, लिखी ये स्टोरी

 

कॉमनवेल्थ व ओलंपिक में खेलना का है सपना
आपको बता दें कि अजय सिंह के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने अभी पुराने रिकॉर्ड को ब्रेक किया है। अब वो कॉमनवेल्थ व ओलंपिक खेलों में खेलने का उनका सपना है। वो चाहते हैं कि वो देश को मेडल दिलाएं। इसके लिए दिन में 6 से 8 घंटे तक फिटनेस पर ध्यान दे रहे हैं। अजय के स्वागत कार्यक्रम में खिलाड़ी कोच के अलावा अजय के गुरु भी शामिल थे।